Citroën C5 Aircross - Inspired by India (हिंदी)

0

सिट्रोएन C5 एयरक्रॉस


फ्रेंच ब्रांड के लिए बोनजोर (नमस्ते) जिसने हाल ही में भारत में अपनी दुकान को स्थापित किया है । si.tʁɔ.ɛn (फ्रेंच) जिसका अर्थ है सिट्रोएन (अंग्रेजी)। १९१९ में स्थापित, सिट्रोएन पीएसए समूह के स्वामित्व वाले फ्रांसीसी ऑटोमोटिव निर्माता से संबंधित है। पीएसए समूह ने २०१९ में ५०-५० ऑल-स्टॉक बेस पर फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) के साथ अपने विलय की घोषणा की। पीएसए समूह प्यूज़ो, सिट्रोएन, डीएस, ओपल, वॉक्सहॉल जैसे ब्रांडों के मालिक हैं जबकि एफसीए जीप, क्रिसलर, चकमा, अबार्थ, फिएट, लैंसिया, अल्फा रोमाओ, मासेराती के मालिक है। सिट्रोएन ने ८ डब्ल्यूआरसी और ५ डकार खिताब जीतकर सफलता का स्वाद चखा है।

फ्रांस को दुनिया की फैशन कैपिटल के रूप में जाना जाता है और फ्रांसीसी डिजाइनरों द्वारा डिजाइन की गई एक कार इंतजार के लायक होगी। सिट्रोएन को फ्रंट-व्हील ड्राइव का मास्टर कहा जाता है। भारतीय बाजार के लिए पहली पेशकश सिट्रोएन C5 एयरक्रॉस एक फ्रंट-व्हील-ड्राइव शानदार एसयूवी होगी। भारत में हॉटकेक की तरह एसयूवी की बिक्री के साथ ही C5 एयरक्रॉस भारतीय एसयूवी प्रेमियों के लिए एक नया विकल्प होगा।

डिजाइन पहलू

C5 एयरक्रॉस मोनोकॉक आर्किटेक्चर में ढाला गया एक ऑल-स्टील बॉडी है। कार के ऊपर, आप मूर्तिकला की तरह स्कूप्स के साथ खुदी नक्काशीदार बोनट देखने को मिलता है, दो भाग ग्रिल को डीआरएल तक फैले साइट्रॉन लोगो के साथ अच्छी तरह से व्यवस्थित किया गया है, और दूसरे भाग मे हेडलैम्प होते हैं जो या तो एलईडी या ज़ेनॉन हैं। फ्रंट मे ट्रैपेजाइडल के आकार की ऐर इन्तकेस् गोल किनारों के साथ और फ़ोल्लोव मी फॉग लैंप है। साइड प्रोफाइल स्कर्टिंग पर ट्रैपेज़ोइडल के आकार के डिजाइन विवरण को आगे ले जाते है। विंडो लाइन सी-आकार की है जिसमें क्रोम तत्व और रूफ रेल्स शीर्ष पर हैं जो C5 को स्पोर्टी टच देती हैं। पीछे की तरफ घुमावदार ट्रैपेजाइड है जो ४ भागे मे विभाजित एलईडी टेल लैंप हैं और नीचे समान ज्यामितीय आकृति के आकार के एग्जॉस्ट वेंट हैं। C5 एयरक्रॉस २३५/५५/R१८ टायरों के साथ १८ इंच के टू-टोन डायमंड-कट अलॉय व्हील लगे हैं।
इंजन

C5 एयरक्रॉस को २.० एल डीजल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जिसमें १७४ बीएचपी और ४०० एन म् टॉर्क का निर्माण होगा, इस आकार की कार के लिए यह शक्ति बड़े पैमाने पर है, Aisin द्वारा डिजाइन किया गया ८ स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स देखा जाऐ तो इसी गियरबॉक्स को बीएमडब्ल्यू X1 की तरह अन्य जर्मन कारों पर देखा जा सकता है । आश्चर्यजनक रूप से पीएसए समूह फोर्ड को इस इंजन की आपूर्ति करता है जबकि फोर्ड को डीजल इंजन प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है।

कक्ष
कार के अंदर आपको प्लास्टिक, लेदर, क्रोम, पियानो ब्लैक और फैब्रिक को स्टाइलिश तरीके से एक साथ रखा हुआ देखने को मिलता है। डैश पर सिले हुए बेल्ट कार के इंटीरियर को एक फैशन टच देते हैं। ए/सी वेंट दो भागों में विभाजित हैं; जिनके के बीच में ८ इंच टच मल्टीफंक्शनल इंफोटेंमेंट स्क्रीन है । स्क्रीन के नीचे मेनू, नेविगेशन, संगीत, ए/सी नियंत्रण, वाहन सेटिंग्स, फोन कॉल के लिए शॉर्टकट बटन हैं । इसके अलावा सेंटर कंसोल के नीचे, गियर लीवर डसॉल्ट राफेल के फ्यूल नोजल से मिलता जुलता है। गियर लीवर के बगल में रेत, बर्फ, मिट्टी, सामान्य मोड के बीच स्विच करने और ट्रैक्शन कंट्रोल को स्विच-ऑफ करने के लिए एक नॉब है। इको, स्पोर्ट और ग्रिप मोड (हिल डिसेंट कंट्रोल) के लिए मोड स्विच हैं।

गियर लीवर और इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन ड्राइवर से एक इंच दूर स्थित हैं; मूल रूप से C5 एयरक्रॉस एक यूरोपीय युक्ति कार होने के नाते केंद्र कंसोल को बाएं हाथ के ड्राइव ओरिएंटेशन के अनुसार डिज़ाइन किया गया है। कॉफी ब्रेक अलर्ट के एक असामान्य फ़ीचर गाड़ी मे दिया गया हैं। आर्मरेस्ट के तहत बड़ा स्टोरेज स्पेस है जो २ पानी के बोतलों को रखा जा सकता है।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक बड़ा १२.३" टीएफटी डिजिटल स्क्रीन है और ड्राइवर के साथ ड्राइव करने के लिए सूचना स्क्रीन की प्रीलोडेड शैलियों से चयन कर सकते हैं। स्क्रीन के शीर्ष पर, एक रेट्रो शैली डायल है जो वाहन की गति को प्रदर्शित करने के लिए एक रेडियो ट्यूनर से प्रेरित है, साथ ही डिजिटल आउटपुट के साथ गति संख्या दिखाता है। फ्लैट बॉटम और स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल के साथ एक बहुआयामी चमड़े से लिपटे स्टीयरिंग व्हील जिसे ड्राइवर के हिसाब से समायोजित किया जा सकता है, यह केबिन का केंद्र बिंदु है। क्रूज कंट्रोल स्विच और पैडल शिफ्टर्स फिक्स होते हैं और स्टीयरिंग व्हील के साथ नहीं घूमते है । पीछे की सीट में ३ भाग शामिल हैं जिन्हें बूट स्पेस को बढ़ने के लिए व्यक्तिगत रूप से मोड़ा जा सकता है। कुल बूट सीट ईमानदार के साथ ५८० लीटर है । फ्लोरबोर्ड सपाट है, ए/सी वेंट्स के नीचे एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट है।

वेरिएंट

सिट्रोएन C5 एरिसक्रॉस दो वेरिएंट फील एंड शाइन में उपलब्ध होगा । पूरी तरह से लोडेड शाइन वैरिएंट में जेस्चर कंट्रोल के साथ पैनोरमिक सनरूफ, एलईडी हेडलैंप और ऑटोमैटिक टेलगेट जैसे ३ अतिरिक्त फीचर्स को छोड़कर सभी फीचर्स दोनों वर्जन में समान होंगे।

सुविधाऐं
१. वायु गुणवत्ता प्रणाली
२. क्रूज नियंत्रण
३. ब्लाइंडस्पॉट चेतावनी
४. रियर डिफोगर
५. टीपीएमएस
६. इलेक्ट्रिक टेलगेट
७. आंखों पर पट्टी की चेतावनी
८. पार्किंग सहायता
९. डबल लैमिनेटेड फ्रंट विंडो
१०. एंड्रॉयड ऑटो/एप्पल कार प्ले
११.ऑटो स्टार्ट/स्टॉप इंजन
१२. सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट संकेतक

आयाम और भारत योजना

यह कार की ऊंचाई १७१० मिमी और क्रमशः ४५०० मिलीमीटर और २०९९ मिलीमीटर की लंबाई और चौड़ाई है, व्हीलबेस २७३० मिलीमीटर का है, ग्राउंड क्लीयरेंस २३० मिलीमीटर है । C5 एयरक्रॉस को भारत में पीएसए समूह के तमिलनाडु संयंत्र में असेंबल किया जाएगा, जबकि वे २०१७ के बाद से भारत में इंजन और ट्रांसमिशन का उत्पादन कर रहे हैं और दुनिया भर में निर्यात कर रहे हैं । सिट्रोएन अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, गुरुग्राम, कोचीन और कोलकाता जैसे शहरों में १० शोरूम खोलेगा। उनके शोरूम फ्रेंच में "ला मैसन" और अंग्रेजी में "हाउस ऑफ सिट्रोएन" कहा जाएगा। सिट्रोएन का लक्ष्य भारत में ९०% स्थानीयकरण भागों का है।

भारत में C5 एयरक्रॉस का उत्पादन पहले ही शुरू हो चुका है और एसयूवी की कीमत ₹२८ लाख से ऊपर होने की उम्मीद है और संभावित लॉन्च मार्च-अप्रैल महीने में होगा । C5 हुंडई टक्सन, फॉक्सवैगन टिगुआन, जीप कंपास २०२१, टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर के लिए एक प्रमुख प्रतियोगी होगा । कंपनी ने दावा किया है C5 एयरक्रॉस एक लक्जरी एसयूवी होगी जिसमें प्रगतिशील हाइड्रोलिक कुशन निलंबन (Citroën द्वारा पेटेंट प्रौद्योगिकी) के अलावा यात्रियों को "फ्लाइंग कार्पेट इफेक्ट" दिया गया है।

अब देखते हैं कि क्या ये फ्रेंच कार भारतीय भाषा बोल सकती है या नही।

फोटो गैलरी











Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)