"उन सभी ऑक्टेविया प्रशंसकों के लिए, हम अगले महीने के अंत में बिलकुल नई ऑक्टेविया लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, जिसकी डिलीवरी मई के अंत से शुरू होगी।" स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक ने ट्विटर द्वारा जेडएसी होलिस ने कहा। चौथी पीढ़ी के स्कोडा ऑक्टेविया का २०१९ में अनावरण किया गया था, जबकि दुनिया भर में चल रहे संकटों के कारण वैश्विक लॉन्च में देरी हुई थी। नई पीढ़ी की ऑक्टेविया वोक्सवैगन समूह एमबीक्यू प्लेटफॉर्म के संशोधित संस्करण पर आधारित होगी और जल्द ही भारत में लॉन्च की जाएगी।
इंजन
नवीनतम पीढ़ी ऑक्टाविया बीएस६ अनुरूप केवल पेट्रोल संस्करणों में उपलब्ध होगी, जिसमें दो इंजन विकल्पों में से पहला १.५ लीटर टीएसआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को ५-स्पीड मैनुअल या ७-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स होगा सूची में दूसरा इंजन विकल्प २.०-लीटर टर्बो होगा जो १९० एचपी उत्पादन करने में सक्षम डुअल-क्लच ७-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है और जो स्कोडा सुपर्ब से लिया गया है। भारतीय ग्राहक काफी भाग्यशाली हो सकते हैं अगर Chez निर्माता दोनों पेट्रोल मोटर्स को विकल्प के रूप में पेश करता है, पर निराशाजनक बात यह है कि स्कोडा इंडिया डीजल मोटर नही दे सकती है।
आयाम और डिजाइन
लंबाई में ४६८९ मिमी, चौड़ाई में १८२९ मिमी और २६८६ मिमी के व्हीलबेस की माप नई पीढ़ी की ऑक्टेविया पूर्ववर्ती की तुलना में १९ मिमी और १५ मिमी चौड़ी है, कुल लंबाई और व्हीलबेस क्रमशः ४७५३ मिमी और २७३० मिमी है। इसके साथ ही कार में पीछे के यात्रियों के लिए ७८ मिमी अधिक लेगरूम और लिफ्ट-बैक-टेलगेट के साथ ६०० लीटर का विशाल बूट स्पेस है।
इंटीरियर
एक बिल्कुल नया १०.२५-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, जिसे स्कोडा वर्चुअल कॉकपिट के रूप में संदर्भित करता है, कार को एक तकनीकी स्पर्श देने वाले वाहन के लिए नया बदलाव है, इसके अलावा, एक १० इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम को केंद्र कंसोल में जोड़ा गया है जिसमें एक वॉयस असिस्टेंट एम्बेडेड है जो १२-स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम से जुडा है। एक नया पुन: डिज़ाइन किया गया ड्यूल-टोन इंटीरियर और मैचिंग टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील वाहन के केबिन को एक अतिरिक्त लाभ दे सकता है।
एक्सटीरियर
कार में एक पुन: डिज़ाइन किया गया बम्पर है जिसमे हॉरिजॉन्टल एलईडी फॉग लैंप्स के साथ एयर-डक्ट्स है और क्रोम एलिमेंट फॉग लाइट के चारों ओर शामिल है। नई ऑक्टेविया विभाजित हेडलाइट्स को आगे नहीं ले जाती है जो पिछली पीढ़ी में देखी गई थी, इसके बजाय मैट्रिक्स एलईडी डिज़ाइन में आधुनिक प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स एकीकृत मल्टीफ़ंक्शनल डीआरएल के साथ विकसित किए गए हैं, एलईडी के लिए एक आक्रामक दिखने वाला नया सी-आकार का लेआउट तयार किया गया है। टेल-लाइट्स इसे ३डी लुक देते हैं। फ्रंट ग्रिल कुछ हद तक स्कोडा कुशाक जैसा दिखता है। भारतीय ऑक्टेविया संस्करण काफी हद तक यूरोपीय विनिर्देशों के समान होगा, जिसमें नए पुन: डिज़ाइन किए गए १७-इंच पहिये होंगे।
फीचर्स (एल एंड के वेरिएंट)
१. एंड्रॉयड ऑटो/एप्पल कारप्ले
२. ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल
३. क्रूज नियंत्रण
४. वायरलेस फोन चार्जर
५. ८ एयरबैग
६. एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस)
७. इलेक्ट्रिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी)
८. इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी)
९. पार्किंग सेंसर के साथ ३६०-डिग्री कैमरा
१०. संचालित फ्रंट सीटें
११. स्कोडा कनेक्ट सेवा
१२. परिवेश प्रकाश
१३. सनरूफ
१४. बहु-टकराव ब्रेक प्रणाली
१५. आईएसओफिक्स सीट एंकर
१६. यूएसबी टाइप-सी पोर्ट
१७. हेड-अप डिस्प्ले
मूल्य निर्धारण और प्रतियोगिता
नई पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया की कीमत ₹१८ से ₹२२ लाख रुपये एक्स-शोरूम के बीच हो सकती है और यह सीकेडी यूनिट होगी। स्कोडा ऑक्टेविया हुंडई एलांट्रा, होंडा सिविक और टोयोटा कोरोला एल्टिस जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ लड़ेगी। स्कोडा इंडिया भी इस साल के अंत तक २४५ एच पी शक्ति उत्पादन करने वाले नए ऑक्टेविया का आर एस संस्करण पेश करने की संभावना है।
स्कोडा वर्ष २०२१ में लॉन्च होने वाले विभिन्न मॉडलों के साथ भारत में अपनी २० वीं वर्षगांठ मना रहा है और आने वाले वर्षों में एक एसयूवी से लेकर मध्यम आकार की एसयूवी और सडेन से लेकर कोडिएक, कुशाक, कामिक, रैपिड, फैबिया जैसे हैचबैक तक लौच करेगी। चलो देखते हैं कि चौथी पीढ़ी के ऑक्टेविया को स्कोडा फैनबेस और नए खरीदारों से कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।
स्कोडा वर्ष २०२१ में लॉन्च होने वाले विभिन्न मॉडलों के साथ भारत में अपनी २० वीं वर्षगांठ मना रहा है और आने वाले वर्षों में एक एसयूवी से लेकर मध्यम आकार की एसयूवी और सडेन से लेकर कोडिएक, कुशाक, कामिक, रैपिड, फैबिया जैसे हैचबैक तक लौच करेगी। चलो देखते हैं कि चौथी पीढ़ी के ऑक्टेविया को स्कोडा फैनबेस और नए खरीदारों से कैसे प्रतिक्रिया देते हैं।
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